महादेव के इस मंदिर में क्यों चढ़ाया जाता है झाड़ू, जानें परिवार के साथ कैसे जा सकते हैं दर्शन करने….

उत्तर प्रदेश को सांस्कृतिक और आध्यात्मिक नगरी के नाम से जाना जाता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि यहां वाराणसी में काशी विश्वनाथ, मथुरा में कृष्ण जन्मस्थान और अयोध्या को श्री राम नगरी जैसी कई विशेष स्थान है। अगर कोई धार्मिक यात्रा पर जाना चाहता है, वह उत्तर प्रदेश में दर्शन के लिए आ सकता है। यहां एक ऐसा शिव मंदिर भी है, जो अपने चमत्कारों के लिए जाना जाता है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि, यहां महादेव को प्रसाद के रूप में झाड़ू चढ़ाई जाती है। यह जानने के बाद आपको भी अजीब लग रहा होगा, लेकिन इसका बहुत अधिक महत्व है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको महादेव के इस मंदिर के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

यहां महादेव मंदिर में चढ़ाया जाता है झाड़ू?

महादेव का यह मंदिर उत्तर प्रदेश के संभल में बहजोई के सादात बाड़ी में स्थित है। भोले बाबा के इस मंदिर को पातालेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में ही भोले बाबा को झाड़ू चढ़ाने की प्रथा चलती आ रही है। माना जाता है कि इस मंदिर का इतिहास 119 साल पुराना है। बहुत पहले से यहां भक्त भोले बाबा को झाड़ू चढ़ाते आ रहे हैं। यह भारत के फेमस शिव मंदिर में से एक है।

क्यों चढ़ाया जाता है झाड़ू?

झाड़ू चढ़ाने की प्रथा का धार्मिक महत्व, इसे भक्त अपनी परेशानियों से जोड़कर देखते हैं। माना जाता है कि भोले बाबा को झाड़ू चढ़ाने से भगवान उनके जीवन से दुखों की सफाई कर देते हैं।भक्तों का मानना है कि झाड़ू चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और उनके जीवन से सभी बाधाएं दूर होती हैं। हिंदू धर्म में झाड़ू को पवित्रता, शुद्धता और सफाई का प्रतीक माना जाता है। जब भक्त मंदिर में झाड़ू चढ़ाते हैं, तो वह भगवान से इसके माध्यम से अपने अंदर की बुराइयों और पापों की सफाई की कामना करते हैं।

कैसे पहुंचे?

ट्रेन से- आप यहां बहजोई रेलवे स्टेशन से पहुंच सकते हैं। लेकिन इस रेलवे स्टेशन के लिए आपको अन्य शहर से ट्रेन नहीं मिल पाएंगी। इसलिए आप अलीगढ़ रेलवे स्टेशन के लिए टिकट लें। यहां से आप टैक्सी या स्थानीय परिवहन के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

सड़क से- अलीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य मार्गों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यदि आप कार या बस से यात्रा कर रहे हैं, तो अलीगढ़ पहुंचकर दादरी की तरफ जा सकते हैं।

By NTI NEWS TV