भीषण गर्मी में यात्रियों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से मंडल रेल प्रबंधक….


वाराणसी 16 जून, 2024; भीषण गर्मी में यात्रियों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से मंडल रेल प्रबंधक विनित कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर ऑपरेशन संवेदना चलाकर गर्मी से राहत के लिए भीड़ प्रबंधन,जल सेवा, इकोनॉमी मिल एवं रेल नियमों का कड़ाई से पालन कर भीड़ नियंत्रण हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इसके साथ ही यात्रियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के मण्डल कार्यालय के नियंत्रण कक्ष में एक विशेष प्रकोष्ठ बनाया गया है तथा इस में अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई जो 24×7 यात्रियों की समस्याओं की निगरानी एवं निस्तारण करा रहे हैं।
इसी क्रम में कल सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री पुष्कर सिंह रावत के नेतृत्व में गाड़ी संख्या 14005 के वातानुकूलित कोचों में अनधिकृत यात्रियो को भीड़ उतारने हेतु उत्तर रेलवे के 6 टीटीई और पूर्वोत्तर रेलवे के 5 टीटीई एवं रेलवे सुरक्षा बल की 10 सदस्यी टीम के साथ लिक्ष्वी एक्सप्रेस के सभी एसी कोच में चेकिंग कर ACM-II NER के सम्मुख कारवाई करके सभी अनधिकृत यात्रियो को जनरल कोच में भेजा गया साथ ही वाराणसी मंडल के टिकट जाँच कर्मचारियों सर्व श्री नसीम ,विभास ,रघुनंदन द्वारा रेलवे सुरक्षा बल टीम के साथ ज्ञानपुर रोड स्टेशन तक अनधिकृत यात्रियों को वातानुकूलित कोचों में प्रवेश करने से रोका गया ।
इसी क्रम में औड़िहार स्टेशन पर बस रेड अभियान चलाकर द्वारा अनाधिकृत/ बिना टिकट यात्रियों की धर -पकड़ की गयी । गाड़ी संख्या 05169 ,05427 व 15111 में बस रेड टीम द्वारा साधन टिकट जांच की गयी जिसमे 138 यात्री बिना टिकट के पाये गए जिसमें से 109 यात्रियों को ट्रेन में ही टिकट बनाकर छोड़ दिया गया तथा शेष 29 यात्रियों को बस में बैठाकर वाराणसी सिटी लाकर मजिस्ट्रेट के सामने प्रस्तुत किया गया जिसमें से 23 यात्रियों ने जुर्माना जमा किया तथा शेष 6 यात्रियों का ट्रायल किया गया ।पकड़े गए यात्रियों से रेल किराए के रूप में 8690रु तथा जुर्माना 11500 रु वसूल किया गया । इस प्रकार यात्रियो से कुल जुर्माना 35100 रुपये वसूल किया गया । इस बस रेड अभियान में कुल 20 टीटीई तथा रेलवे सुरक्षा बल के कुल 6 जवान शामिल थे । यह टिकट जांच अभियान 30 जून 24 तक विशेष रूप से चलाया जायेगा।
ग्रीष्मकाल में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़भाड़ के नियंत्रण की व्यापक व्यवस्था के साथ यात्रियों की सुविधा हेतु हेल्प डेस्क लगाये गये हैं जो UTS बुकिंग काउंटरों पर भीड़ नियंत्रण के लिए यात्रियों को कतारबद्ध करने ,मोबाईल एप के माध्यम से टिकट बुक करने में सहयोग के साथ-साथ QR Code से भुगतान कर टिकट शीघ्र प्राप्त करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं। इसके साथ ही ATVM मशीन से स्वयं अपना टिकट बनाकर लेने हेतु यात्रियों को जागरूक एवं प्रेरित कर रहे हैं ।यात्रियों से आग्रह किया जाता है कि वे अपने संबंधित डिब्बों में केवल वैध टिकट के साथ यात्रा करके रेलवे प्रशासन की मदद करें।अशोक कुमार
जनसंपर्क अधिकारी, वाराणसी

By Tinku Gupta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *