रूसी वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ की कीमत तय, 995 रुपये में मिलेगी एक डोज

देश में अभी कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड और कोवैक्सीन लगाई जा रही है, लेकिन अगले हफ्ते बाजार में स्पूतनिक वी भी उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए आज रूस की ‘स्पुतनिक वी’ वैक्सीन की कीमत तय कर दी गई है। वहीं आज डॉ. रेड्डीज लैब के कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड दीपक सपरा ने इसकी पहली डोज भी लगवाई है।

स्पूतनिक वी की कीमत तय

भारत में स्पूतनिक वैक्सीन की कीमत 948 रुपये होगी। वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी भी लगेगा, जिसके बाद एक डोज की कीमत 995 रुपये हो जाएगी। इस बारे में शुक्रवार को डॉ. रेड्डीज लैब ने बयान जारी कर कीमतों का खुलासा किया। साथ ही बताया कि स्थानीय उत्पादन में बढ़ोतरी होने के बाद स्पूतनिक की कीमत कम हो सकती है।

दीपक सपरा ने लगवाई पहली डोज

पिछले महीने डीसीजीआई ने स्पूतनिक वी के उपयोग को मंजूरी दी थी। उसके बाद देश में आज पहली बार विदेशी वैक्सीन लगी है। हैदराबाद में स्पूतनिक की पहली डोज डॉ रेड्डीज लैब के कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड दीपक सपरा को दी गई।

देश में स्पूतनिक वी की 1.5 लाख डोज उपलब्ध

बता दें कि देश में फिलहाल स्पूतनिक वी की 1.5 लाख डोज उपलब्ध है। हाल ही में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के पॉल ने बताया कि अगले हफ्ते से देश के लोगों को स्पूतनिक टीका भी लगाया जाएगा। उन्होंने कहा, पहली सप्लाई आ चुकी है और जुलाई महीने से यह देश ने बननी शुरू हो जाएगी। हमें, स्पूतनिक की 15.6 करोड़ डोज बनने की उम्मीद है।”

What do you think?

वाराणसी : – अपर्णा सेवा समिति की ओर से मनीष कुमार मौर्य जी को जिला मीडिया प्रभारी नियुक्त किया गया है।

वाराणसी : – वैक्सीन के प्रति अब जागरूक दिखे लोग