बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, वर्चुअल होगा चुनाव प्रचार, नहीं होंगी बड़ी-बड़ी जनसभाएं

 

बिहार विधानसभा चुनावः 28 अक्टूबर, 3-7 नवंबर को वोटिंग, 10 को आएंगे नतीजे
बिहार चुनाव: पहले चरण में 71, दूसरे चरण में 94 और तीसरे चरण में 78 सीटों पर होगी वोटिंग
बिहार विधानसभा चुनाव से पहले आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरु हो गई है। जिसमें चुनाव की तारीखों का ऐलान कुछ ही देर में होगा। बता दें कि राज्य के 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। आयोग ने कोरोना काल में होने वाले इन चुनावों के लिए बड़ी तैयारी की है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा बोले कि ”कोविड के चलते 70 से ज्यादा देशों ने अपने देश के चुनाव टाल दिए हैं। लेकिन चुनाव आयोग बिहार विधानसभा चुनावों की घोषणा करने के लिए यहां है। बिहार चुनाव में इसबार एक लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे। कोविड के चलते नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव होंगे। पोलिंग बूथ पर मतदाताओँ की संख्या घटाई जाएगी। एक बूथ पर 1 हजार मतदाता होंगे।”
मुख्य चुनाव आयुक्त आगे बोले कि ”7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7,6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है। 7 लाख से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर और 46 लाख से ज्यादा मास्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। नए सुरक्षा मानकों के तहत कोरोना काल में चुनाव की तैयारी की गई है। बिहार विधानसभा चुनाव में कुल 7 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल कर पाएंगे।”
चुनाव आयोग ने कहा कि ”सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी वोटिंग। मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। नामांकन ऑनलाइन भी किया जा सकेगा। विधानसभा कैंडिडेंट समेत कुल 5 लोग ही डोर टू डोर कैंपेन में शामिल होंगे। 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं कर पाएंगे। एक बूथ पर होंगे सिर्फ 1,000 मतदाता। कोरोना मरीज वोटिंग के आखिरी घंटे में वोट डाल पाएंगे।”
चुनाव आयोग ने बताया कि नामांकन के दौरान उम्मीदवार के साथ दो से ज्यादा वाहन नहीं जा सकते हैं। इस बार वर्चुअल चुनाव प्रचार होगा, बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगीः

What do you think?

जम्मू और कश्मीर में आज 1,104 नए COVID-19 मामले

सौभाग्य योजना के कनेक्शन धारकों का जबरिया कमर्शियल 2 किलो वाट में बदलने से उपभोक्ताओं में नाराजगी,